Gandhi Jayanti 2023:क्यों नई पीढ़ी महात्मा गांधी को भूल रही है
Blog

Gandhi Jayanti 2023:क्यों नई पीढ़ी महात्मा गांधी को भूल रही है

Gandhi Jayanti 2023:क्यों नई पीढ़ी महात्मा गांधी को भूल रही है

Gandhi Jayanti 2023:क्यों नई पीढ़ी महात्मा गांधी को भूल रही है

इस विचार को साझा करना गलत नहीं होगा कि किसी तरह नई युंग पीढ़ी उसे भूलने लगी है। भारत के लिए उनका बलिदान और पूजा. वर्तमान में भारत की भारतीय युवा पीढ़ी ने भगत सिंह को अपना आइकन बनाना शुरू कर दिया है। इस वजह से हम अपने राष्ट्रीय पिता को भूल जाने लगे हैं

श्री महात्मा गांधी: भारतीय राष्ट्र के पिता: महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। यह उनकी 154वीं वर्षगांठ है। गांधी जयंती, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन और जीवन के प्रति उनके दृष्टिकोण में बहुत बड़ा योगदान दिया, हर वर्ष देश भर में मनाई जाती है।

 

2 अक्टूबर को राष्ट्रीय अवकाश है। मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा गांधी, राष्ट्र के पिता या बापू के रूप में भी जाना जाता है, जिन्होंने अपना जीवन भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने और सत्य और अहिंसा के मार्ग की वकालत करने के लिए समर्पित किया।

 

आयरिश भाषा में उच्चारण: गांधी के पहले शिक्षकों में से एक आयरिश था, इसलिए उन्होंने एक आयरिश उच्चारण के साथ अंग्रेजी बोली। नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं में नामांकन: गांधी ने नोबेल शांति पुरस्कार के लिए पांच बार नामांकित होने के बावजूद कभी पुरस्कार नहीं प्राप्त किया। शीर्षक “महात्मा”: गांधी को बंगाली कवि रबींद्रनाथ टैगोर ने ‘महात्मा’ नाम दिया था। जन्मदिन: महात्मा गांधी ने 1904 में जन्मे लाल बहादुर शास्त्री के साथ अपना जन्मदिन मनाया।

 

अंतिम विवाह समारोह: गांधी का अंतिम संस्कार जुलूस आठ किलोमीटर दूर चला गया। गांधी नामक सड़कें: भारत के भीतर 53 सड़कें महात्मा गांधी के नाम पर हैं, जबकि देश के बाहर 48 सड़कें हैं। हेनरी फोर्ड ने आलोचना की: हेनरी फोर्ड, फोर्ड मोटर कंपनी के संस्थापक, महात्मा गांधी का बहुत प्रशंसक और अनुयायी था।

 

देश भर में स्कूलों और कॉलेजों से लेकर सरकारी और गैर-सरकारी संस्थानों में गांधी जयंती मनाई जाती है। 2007 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 अक्टूबर को गांधी के विचारों का सम्मान करने के लिए अहिंसा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया।

please read more :7 resone why we can’t forget albus dumbledore (Michael Gambon)
do write back us your feedback so we will keep doing our best with our writing

namaste 🙏🏽🙏🏽🙏🏽

1 COMMENTS

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

7 fun fact about Michaël Jackson वर्ल्ड कप 2023 से पहले कोच राहुल द्रविड़ की मुश्किल बड़ी 7 resone why we can’t forget albus dumbledore (Michael Gambon)